Sensex में उछाल: ₹4.21 लाख करोड़ बढ़ गई निवेशकों की दौलत

by | Feb 6, 2024 | 0 comments

Sensex में उछाल: वैश्विक संकेतों के बीच बाजार में दिखी खरीदारी

आज के बाजार में दिखी तेजी

वैश्विक मार्केट से मिले-जुले संकेतों के बीच, आज घरेलू बाजार में खरीदारी का माहौल देखने को मिला। आईटी शेयरों ने खास तौर पर बाजार को मजबूत सपोर्ट दिया, जिससे BSE Sensex और Nifty 50 में उछाल देखा गया। Sensex में उछाल और Nifty में बढ़त ने निवेशकों को सकारात्मक संकेत दिए।

Sensex और Nifty का प्रदर्शन

दिन की समाप्ति पर, Sensex 454.67 प्वाइंट्स की बढ़त के साथ 72186.09 पर और Nifty 157.70 प्वाइंट्स की तेजी के साथ 21929.40 पर बंद हुआ। इस बढ़त ने निवेशकों की पूंजी में 4.21 लाख करोड़ रुपये का इजाफा किया।

सेक्टरवाइज प्रदर्शन

निफ्टी का आईटी इंडेक्स आज करीब 3 फीसदी मजबूत हुआ, जबकि ऑयल एंड गैस, ऑटो और फार्मा सेक्टर भी 1-1 फीसदी से अधिक मजबूत हुए। बैंक निफ्टी में हालांकि 0.29 फीसदी की गिरावट देखी गई।

शेयरों का व्यक्तिगत प्रदर्शन

आज बाजार में HCL, मारुति और TCS जैसे शेयरों में सबसे अधिक तेजी देखी गई, जबकि पावर ग्रिड, इंडसइंड बैंक और ITC में सबसे अधिक गिरावट नोट की गई।

बाजार का समग्र आंकलन

बीएसई पर 3944 शेयरों की आज ट्रेडिंग हुई, जिसमें 2353 शेयरों में तेजी और 1508 में गिरावट देखी गई। 52 हफ्ते के हाई पर पहुंचने वाले शेयरों की संख्या 465 रही, जबकि 38 शेयर 52 हफ्ते के निचले स्तर पर आ गए।

आज के बाजार में देखी गई खरीदारी और उछाल ने निवेशकों को आगामी सत्रों के लिए उम्मीद जगाई है। Sensex में उछाल और निफ्टी की तेजी ने बाजार के सकारात्मक रुझान को मजबूत किया है।

 

Disclaimer: Stockmarkets.co.in पर निवेश के विचार और सुझाव केवल व्यक्तिगत विशेषज्ञों के होते हैं और वेबसाइट या इसके प्रबंधन की स्थिति को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं। निवेश निर्णयों के लिए, Stockmarkets.co.in योग्य पेशेवरों के साथ परामर्श की सिफारिश करता है।

0 Comments

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × three =

Related Articles